Management Mantra

Retail management

Slide 1

Click here to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo.

Slide 2

Click here to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo.

Slide 3

 A retail marketing strategy is any method that helps spread awareness and increase sales and profitability for your products or company. 

Retail Management 

खुदरा प्रबंधन 

 Meaning of Retail Management  खुदरा प्रबंधन का अर्थ

Retail management is about the process used to meet the needs of customers and improving sales numbers as well as customer satisfaction. खुदरा प्रबंधन ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने और बिक्री संख्या में सुधार के साथ-साथ ग्राहकों की संतुष्टि के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के बारे में है।

Retail management encompasses all the steps that are necessary to get consumers to a shop and have them make their purchases. Good retail management makes shopping a pleasant experience for customers and encourages strong customer relations. That strong relationship ensures that customers will return to the shop in the future.

खुदरा प्रबंधन में वे सभी कदम शामिल हैं जो उपभोक्ताओं को एक दुकान तक लाने और उन्हें अपनी खरीदारी करने के लिए आवश्यक हैं। अच्छा खुदरा प्रबंधन ग्राहकों के लिए खरीदारी को एक सुखद अनुभव बनाता है और मजबूत ग्राहक संबंधों को प्रोत्साहित करता है। यह मजबूत रिश्ता सुनिश्चित करता है कि ग्राहक भविष्य में दुकान पर लौट आएंगे।

Definition of Retail Management  खुदरा प्रबंधन की परिभाषा

Retail management is a process that estimates all the elements involved in a retail sale to increase positive results. It is a set of actions and techniques employed to increase the retail environment and structure to make great customer satisfaction. So, it is a process of promoting greater sales and customer satisfaction. Retail management involves all the steps required to bring the customers into the business and fulfil their buying needs.

खुदरा प्रबंधन एक ऐसी प्रक्रिया है जो सकारात्मक परिणाम बढ़ाने के लिए खुदरा बिक्री में शामिल सभी तत्वों का अनुमान लगाती है। यह ग्राहकों की संतुष्टि के लिए खुदरा वातावरण और संरचना को बढ़ाने के लिए नियोजित क्रियाओं और तकनीकों का एक सेट है। तो, यह अधिक बिक्री और ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ावा देने की एक प्रक्रिया है। खुदरा प्रबंधन में ग्राहकों को व्यवसाय में लाने और उनकी खरीदारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी कदम शामिल हैं।

Retailing  खुदरा बिक्री

The term retailing is derived from the French word “retailer” which means ‘a piece of‘ or ‘to cut up‘. This implies the breaking of bulk quantities of the retailer. The retailer acquires large quantities of the products and cuts them up into smaller quantities and sells them to individual consumers. However, a comprehensive retail marketing function requires a combination of many activities.

रिटेलिंग शब्द फ्रेंच शब्द “रिटेलर” से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘का एक टुकड़ा’ या ‘काटना’। इसका तात्पर्य खुदरा विक्रेता की थोक मात्रा को तोड़ना है। खुदरा विक्रेता बड़ी मात्रा में उत्पादों का अधिग्रहण करता है और उन्हें छोटी मात्रा में काटता है और उन्हें अलग-अलग उपभोक्ताओं को बेचता है। हालाँकि, एक व्यापक खुदरा विपणन कार्य के लिए कई गतिविधियों के संयोजन की आवश्यकता होती है।

Top 3 Factors Influencing Retail रिटेल को प्रभावित करने वाले शीर्ष 3 कारक

  • 1. Customers  ग्राहक
  • 2. Competition प्रतियोगिता
  • 3. Environmental Trends पर्यावरणीय रुझान

Factors Influencing Retail  खुदरा को प्रभावित करने वाले कारक

  1. Economic Factors आर्थिक कारक
  2. Demographic Factors जनसांख्यिकीय कारक
  3. Social Factors  सामाजिक कारक
  4. Psychological Factors मनोवैज्ञानिक कारक
  5. Demographic Changeजनसांख्यिकी परिवर्तन
  6. Political Change राजनीतिक परिवर्तन
  7. Technological Changes तकनीकी परिवर्तन
  8. Legal Changes कानूनी परिवर्तन

Nature of Retailing खुदरा बिक्री की प्रकृति

  • 1. Part of Marketing मार्केटिंग का हिस्सा
  • 2. Customer Centric ग्राहक केंद्रित
  • 3. Multi-Dimensional बहु आयामी
  • 4. Varying Geographical Locations बदलती भौगोलिक स्थितियाँ:
  • 5. Transformational परिवर्तनकारी
  • 6. Complex Management Process जटिल प्रबंधन प्रक्रिया
  • 7. Assortment of Products and Services उत्पादों और सेवाओं का वर्गीकरण
  • 8. Studying Demand Pattern डिमांड पैटर्न का अध्ययन
  • 9. Creation of Utilities  उपयोगिताओं का निर्माण
  • 10. Private Branding and Labeling निजी ब्रांडिंग और लेबलिंग 

Scope of Retailing  खुदरा बिक्री के क्षेत्र 

  • Retailer’s Perspective रिटेलर का  दृष्टिकोण 
  • Employee’s Perspective कर्मचारी का दृष्टिकोण
  • Purchase Department खरीद विभाग
  • Finance Department  वित्त विभाग
  • Marketing and Sale Department विपणन और बिक्री विभाग
  • Stores स्टोर
  • Human Resource Department मानव संसाधन विभाग
  • Technology Department  प्रौद्योगिकी विभाग
  • Supply Chain Management आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन 

Functions of Retailers खुदरा विक्रेत

  1. Function of breaking bulk बल्क को तोड़ने का कार्य
  2. Function of creating place utility  स्थान उपयोगिता बनाने का कार्य
  3. Stocking Varieties of goods  सामानों की स्टॉकिंग
  4. Providing credit facilities to customers ग्राहकों को ऋण सुविधा प्रदान करना
  5. Providing information to customers & wholesalers  ग्राहकों और थोक विक्रेताओं को जानकारी प्रदान करना
  6. Estimating the demand & arranging the purchase of the product  मांग का अनुमान लगाना और उत्पाद की खरीद की व्यवस्था करना
  7. Acting as consumer’s agent उपभोक्ता के एजेंट के रूप में कार्य करना
  8. Marketing functions विपणन कार्य
  9. Connecting link कनेक्टिंग लिंक

Importance of Retailing खुदरा बिक्री का महत्व

  • 1) Sales to Ultimate consumers of the products  उत्पादों के अंतिम उपभोक्ताओं को बिक्री
  • 2) A convenient form of selling quantity-wise मात्रा-वार बिक्री का एक सुविधाजनक रूप
  • 3) Convenient Place and Location  सुविधाजनक स्थान और स्थान
  • 4) The lifestyle of the people are shaped by retailing खुदरा बिक्री से लोगों की जीवन शैली को आकार मिलता है
  • 5) Retail businesses contribute to the economy  खुदरा व्यवसाय अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं
  • 6) Retail dominates the supply chain खुदरा आपूर्ति श्रृंखला पर हावी है
  • 7) Retail is interdisciplinary  खुदरा अंतःविषय है
  • 8) Retailers provide maximum employment  खुदरा विक्रेता अधिकतम रोजगार प्रदान करते हैं
  • 9) Retailing is an important subject area of study खुदरा बिक्री अध्ययन का एक महत्वपूर्ण विषय क्षेत्र है
  • 10) Retailing offers scope for expansion in other countries  रिटेलिंग अन्य देशों में विस्तार की गुंजाइश प्रदान करता है |