Management Information System
Meaning of MIS अर्थ
Management Information System is a planned, organized and systematic collection of relevant accurate, precise and timely information which are properly processed and supplied to required persons economically for the purpose of achieving organized objectives.
प्रबंधन सूचना प्रणाली प्रासंगिक सटीक, सटीक और समय पर जानकारी का एक योजनाबद्ध, संगठित और व्यवस्थित संग्रह है जिसे उचित रूप से संसाधित किया जाता है और संगठित उद्देश्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से आर्थिक रूप से आवश्यक व्यक्तियों को आपूर्ति की जाती है।
Definition of MIS परिभाषा
According to Walter J . Kennvan वाल्टर जे. केनवन –
“ A formal method of collecting timely information in a presentable form in order to facilitate effective decision making and implementation in order to carry out organizational operations for the purpose of achieving the organizational goals”
“संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से संगठनात्मक संचालन करने के लिए प्रभावी निर्णय लेने और कार्यान्वयन की सुविधा के लिए प्रस्तुत करने योग्य रूप में समय पर जानकारी एकत्र करने की एक औपचारिक विधि “
Example उदाहरण
Let us assume that a multinational company owns multiple domestic and foreign offices. The total number of employees is 900. Maintaining a manual record of all the employees is not feasible. आइए मान लें कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के पास कई घरेलू और विदेशी कार्यालय हैं। कर्मचारियों की कुल संख्या 900 है। सभी कर्मचारियों का मैन्युअल रिकॉर्ड बनाए रखना संभव नहीं है।
Therefore, firms’ human resource department uses a human resource information system to collect, record, and classify employee information. The firm also uses MIS to track attendance and leaves. In addition, the firm opts for a centralized database to store large amounts of data. इसलिए, फर्मों का मानव संसाधन विभाग कर्मचारी जानकारी एकत्र करने, रिकॉर्ड करने और वर्गीकृत करने के लिए मानव संसाधन सूचना प्रणाली का उपयोग करता है। कंपनी उपस्थिति और छुट्टी पर नज़र रखने के लिए एमआईएस का भी उपयोग करती है। इसके अलावा, कंपनी बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत करने के लिए एक केंद्रीकृत डेटाबेस का विकल्प चुनती है।
Objectives of MIS उद्देश्य
- 1. Facilitate Decision Making निर्णय लेने में सुविधा प्रदान करना
- 2. Avoid duplication of work कार्य के दोहराव से बचना
- 3. Savings of time समय की बचत
- 4. Establish uniform procedures समान प्रक्रियाएं स्थापित करना
- 5. Fixing responsibility जिम्मेदारी तय करना
Characteristics of MIS विशेषताएं
- Provide reports with fixed and standard formats – Hard copy and soft copy reports. निश्चित और मानक प्रारूपों के साथ रिपोर्ट प्रदान करें – हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी रिपोर्ट
- Uses internal data stored in computer system. कंप्यूटर सिस्टम में संग्रहीत आंतरिक डेटा का उपयोग करता है
- End users can develop custom reports. अंतिम उपयोगकर्ता कस्टम रिपोर्ट विकसित कर सकते हैं
- Requires formal requests from users. उपयोगकर्ताओं से औपचारिक अनुरोध की आवश्यकता है।
Factors affecting to MIS कारक
1. Availability उपलब्धता
2. Quality गुणवत्ता
3. Quantity मात्रा
4. Timeless कालातीत
Components of Management Information System (MIS)
प्रबंधन सूचना प्रणाली के घटक
Role of MIS भूमिका
- Decision Making निर्णय लेना
- Coordination among the department विभाग के बीच समन्वय
- Finding out Problems समस्याओं का पता लगाना
- Comparison of Business Performance व्यावसायिक प्रदर्शन की तुलना
- Strategies for an Organization किसी संगठन के लिए रणनीतियाँ
- Role of MIS in Management प्रबंधन में एमआईएस की भूमिका
Importance of MIS महत्त्व
- Database डेटाबेस
- Qualified System and Management Staff योग्य सिस्टम और प्रबंधन कर्मचारी
- Top Management Support शीर्ष प्रबंधन सहायता
- Active Participation of Operating Management संचालन प्रबंधन की सक्रिय भागीदारी
- Control and Maintenance of Management Information System प्रबंधन सूचना प्रणाली का नियंत्रण और रखरखाव
- Evaluation of Management Information System प्रबंधन सूचना प्रणाली का मूल्यांकन