Management Mantra

Marketing research

Marketing Research

 Market research is a systematic process of obtaining, analyzing, and interpreting data for actionable decision-making.

Data Collection & Analysis

Data collection and analysis tools, like control charts, histograms, and scatter diagrams, help quality professionals collect and analyze data.

Research Designs

research design is defined as the overall plan or structure that guides the process of conducting research.

Marketing Research 

विपणन अनुसंधान

Definition परिभाषा

 “Marketing Research is the systematic gathering, recording and analysing of data about problems relating to the marketing of goods and services.”  

“विपणन अनुसंधान वस्तुओं और सेवाओं के विपणन से संबंधित समस्याओं के बारे में डेटा का व्यवस्थित संग्रह, रिकॉर्डिंग और विश्लेषण है।”

American Marketing Association 

 “Marketing research is systematic problem analysis, model building and fact-finding for the purpose of improved decision-king and control in the marketing of goods and services.”

“विपणन अनुसंधान वस्तुओं और सेवाओं के विपणन में बेहतर निर्णय-राजा और नियंत्रण के उद्देश्य से व्यवस्थित समस्या विश्लेषण, मॉडल निर्माण और तथ्य-खोज है।”

Philip Kotler

NEED OF MARKETING RESEARCH   विपणन अनुसंधान की आवश्यकता

  • To undertake marketing effectively  प्रभावी ढंग से मार्केटिंग करने के लिए
  • Changes in technology  तकनीक में बदलाव
  • Changes in consumer tastes  उपभोक्ता स्वाद में परिवर्तन
  • Market demand  बाजार की मांग
  • Changes in the product ranges of competitors  प्रतिस्पर्धियों की उत्पाद श्रेणियों में परिवर्तन
  • Changes in economic conditions  आर्थिक स्थितियों में बदलाव
  • Distribution channels वितरण माध्यम

Example 

Thomas distributed her handcrafted soaps to relatives and friends to obtain feedback before deciding whether to sell them. They responded well, but he decided to conduct a bit more study. थॉमस ने अपने दस्तकारी वाले साबुन को रिश्तेदारों और दोस्तों को वितरित किया ताकि उन्हें बेचने का निर्णय लेने से पहले प्रतिक्रिया प्राप्त की जा सके। उन्होंने अच्छी प्रतिक्रिया दी, लेकिन उन्होंने थोड़ा और अध्ययन करने का फैसला किया।

He surveyed her social media channels to see how many people preferred homemade soap. He studied reviews for similar things on eCommerce websites at the same time. It aided him in understanding what people desired. उसने अपने सोशल मीडिया चैनलों का सर्वेक्षण किया कि कितने लोगों ने घर का बना साबुन पसंद किया। उन्होंने उसी समय ईकामर्स वेबसाइटों पर समान चीजों के लिए समीक्षाओं का अध्ययन किया। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिली कि लोग क्या चाहते हैं।

His marketing study discovered that customers appear content with handcrafted soaps, but only if the soap’s packaging is eco-friendly. उनके मार्केटिंग अध्ययन से पता चला कि ग्राहक हस्तनिर्मित साबुन से संतुष्ट दिखाई देते हैं, लेकिन केवल तभी जब साबुन की पैकेजिंग पर्यावरण के अनुकूल हो।

As a result, Thomas chose to concentrate on packaging design while keeping market viability and customer behavior in mind. नतीजतन, थॉमस ने बाजार की व्यवहार्यता और ग्राहक व्यवहार को ध्यान में रखते हुए पैकेजिंग डिजाइन पर ध्यान केंद्रित करना चुना।

 PURPOSE OF MARKETING RESEARCH विपणन अनुसंधान का उद्देश्य

  • Gain a more detailed understanding of consumers’ needs: Example: views on products prices, packaging, recent advertising campaigns.उपभोक्ताओं की जरूरतों के बारे में अधिक विस्तृत समझ हासिल करें: उदाहरण: उत्पादों की कीमतों, पैकेजिंग, हाल के विज्ञापन अभियानों पर विचार।
  • Reduce the risk of product/business failure: There is no guarantee that any new idea will be a commercial success – Can help to achieve commercial success. उत्पाद/व्यापार विफलता के जोखिम को कम करें: इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कोई भी नया विचार व्यावसायिक रूप से सफल होगा – व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है
  • Forecast future trends: It can also be used to anticipate future customer needs.  भविष्य के रुझानों का पूर्वानुमान: इसका उपयोग भविष्य के ग्राहकों की जरूरतों का अनुमान लगाने के लिए भी किया जा सकता है |

 USES OF MARKETING RESEARCH उपयोग

  • Identify marketing opportunities and problems.विपणन के अवसरों और समस्याओं की पहचान करें।
  • Generate, refine, and evaluate potential marketing actions.संभावित मार्केटिंग कार्रवाइयों को उत्पन्न, परिशोधित और मूल्यांकन करें।
  • Monitor marketing performance.विपणन प्रदर्शन की निगरानी करें।
  • Improve marketing as a process. एक प्रक्रिया के रूप में विपणन में सुधार करें |
  • Reduces uncertainty  अनिश्चितता को कम करता है |
  • Reduces risk  जोखिम कम करता है |
  • Helps focus decision making निर्णय लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है |

Scope of Marketing Research  विपणन अनुसंधान के क्षेत्र 

  • 1. Product Research उत्पाद अनुसंधान
  • 2. Market Research  बाजार अनुसंधान
  • 3. Sales Methods & Policies Research बिक्री के तरीके और नीतियां अनुसंधान
  • 4. Advertising Research विज्ञापन अनुसंधान
  • 5. Pricing Research मूल्य निर्धारण अनुसंधान
  • 6. Distribution Researchवितरण अनुसंधान
  • 7.Business Environment & Corporate Responsibility Research     व्यावसायिक पर्यावरण और कॉर्पोरेट उत्तरदायित्व अनुसंधान
  • 8. Consumer Research उपभोक्ता अनुसंधान
  • 9. Promotion Research संवर्धन अनुसंधान
  • 10. Competition Research प्रतियोगिता अनुसंधान

Need and Importance of Marketing Research विपणन अनुसंधान की आवश्यकता और महत्व  

  • 1. Identifying problem and opportunities in the market  बाजार में समस्या और अवसरों की पहचान करना
  • 2. Formulating Market Strategies  बाजार रणनीतियां तैयार करना
  • 3. Determining consumer needs and wants उपभोक्ता की जरूरतों और चाहतों का निर्धारण
  • 4. For effective Communication Mix  प्रभावी संचार मिश्रण के लिए
  • 5. Improving Selling Activities  बिक्री गतिविधियों में सुधार
  • 6. For Sales Forecasting बिक्री पूर्वानुमान के लिए
  • 7. To Revitalize Brands ब्रांडों को पुनर्जीवित करने के लिए
  • 8. To facilitate smooth introduction of new products नए उत्पादों की सहज शुरूआत की सुविधा के लिए
  • 9. Determine export potentials  निर्यात संभावनाओं का निर्धारण करें
  • 10. Managerial Decision – Making प्रबंधकीय निर्णय लेना

Objectives of Marketing Research  विपणन अनुसंधान के उद्देश्य 

  • 1.To Provide Basis For Proper Planning उचित योजना के लिए आधार प्रदान करना
  • 2. Helps in reducing the cost लागत को कम करने में मदद करता है 
  • 3. Consumer behaviour उपभोक्ता व्यवहार 
  • 4. Innovative techniques in production उत्पादन में नवीन तकनीकें  
  • 5. Problem Solving समस्या समाधान 
  • 6. Reduces Risks  जोखिम कम करता है 
  • 7. Survivals of the firm फर्म की उत्तरजीविता  
  • 8. Growth of the firmफर्म का विकास 
  • 9. Introduction of new product नए उत्पाद का परिचय 
  • 10. Market orientation बाजार अभिविन्यास 

Disadvantages of Marketing Research विपणन अनुसंधान के नुकसान 

  • 1. Offers Suggestions and not Decisions प्रस्ताव सुझाव और निर्णय नहीं
  • 2. Fails to Predict Accurately सटीक भविष्यवाणी करने में विफल
  • 3. Cannot Study All Marketing Problems सभी मार्केटिंग समस्याओं का अध्ययन नहीं कर सकते
  • 4. Resistance to Research by Marketing Executives विपणन अधिकारियों द्वारा अनुसंधान का प्रतिरोध
  • 5. Time-Consuming Activity समय लेने वाली गतिविधि
  • 6. Costly/Expensive Activity महंगी गतिविधि
  • 7. Dearth of Qualified Staff योग्य कर्मचारियों की कमी
  • 8. Complexity of the Subject विषय की जटिलता
  • 9. Uncertainty of Conclusions निष्कर्षों की अनिश्चितता
  • 10. Limitations of Data Used प्रयुक्त डेटा की सीमाएं