Sales Managemnt
What is Sales Management?
बिक्री प्रबंधन क्या है?
Sales Management is known as the management of overall sales activities such as developing sales personnel, making sales techniques, and managing sales operations. बिक्री प्रबंधन को समग्र बिक्री गतिविधियों के प्रबंधन के रूप में जाना जाता है जैसे बिक्री कर्मियों को विकसित करना, बिक्री तकनीक बनाना और बिक्री संचालन का प्रबंधन करना।
Sales operations include activities i.e. Recruiting, Selecting, Equipping, Assigning, Routing, Supervising, Paying, and Motivating salespersons. सेल्स ऑपरेशंस में गतिविधियां शामिल हैं यानी भर्ती, चयन, उपकरण, असाइन करना, रूटिंग, पर्यवेक्षण, भुगतान करना और सेल्सपर्सन को प्रेरित करना।
Sales Management Meaning
बिक्री प्रबंधन अर्थ
Sales Management means the planning, direction, and control of the salesforce in sales-related activities.बिक्री प्रबंधन का मतलब बिक्री से संबंधित गतिविधियों में बिक्री बल की योजना, दिशा और नियंत्रण है।
Planning, implementing, and control of salesforce and sales programs designed to achieve the targets and profits of the firm.फर्म के लक्ष्यों और मुनाफे को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए बिक्री बल और बिक्री कार्यक्रमों की योजना, कार्यान्वयन और नियंत्रण।
What are Sales?बिक्री क्या हैं?
A Sale is an activity of exchange of a commodity or service in return for money or the action of selling something.एक बिक्री पैसे के बदले में किसी वस्तु या सेवा के आदान-प्रदान की एक गतिविधि है या कुछ बेचने की क्रिया है।
Here the transfer of ownership of property, product, or service takes place after the money is received in return.यहां संपत्ति, उत्पाद या सेवा के स्वामित्व का हस्तांतरण बदले में पैसा मिलने के बाद होता है।
Definition of Sales Management
बिक्री प्रबंधन की परिभाषा
According to American Marketing Association (AMA),
“Sales Management is an act of planning, directing, and control of personal selling, including recruiting, selecting, equipping, assigning, routing, supervising, paying, and motivating as these tasks apply to the personal sales force.”बिक्री प्रबंधन व्यक्तिगत बिक्री की योजना, निर्देशन और नियंत्रण का एक कार्य है, जिसमें भर्ती करना, चयन करना, लैस करना, असाइन करना, रूट करना, पर्यवेक्षण करना, भुगतान करना और प्रेरित करना शामिल है क्योंकि ये कार्य व्यक्तिगत बिक्री बल पर लागू होते हैं।”
Objectives of Sales Management
बिक्री प्रबंधन के उद्देश्य
- Better Sales Planning बेहतर बिक्री योजना
- Sales maximization बिक्री अधिकतमकरण
- Profit Maximization मुनाफा उच्चतम सिमा तक ले जाना
- Benefit to Consumer उपभोक्ता को लाभ
- Benefit to Company कंपनी को लाभ
- Benefit to Society समाज के लिए लाभ
- Boost Morale of Salesforce सेल्सफोर्स का मनोबल बढ़ाएं
- Ensure Organizational Growth संगठनात्मक विकास सुनिश्चित करें
Functions of Sales Management
बिक्री प्रबंधन के कार्य
Here are the main functions of Sale management that are listed below;यहाँ बिक्री प्रबंधन के मुख्य कार्य हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं
- Establishing Sales Goals बिक्री लक्ष्यों की स्थापना
- Identify Gap in Salesforce सेल्सफोर्स में गैप की पहचान करें
- Creating Sales budget बिक्री बजट बनाना
- Assigning Sales Quota बिक्री कोटा असाइन करना
- Designing Sales Territories बिक्री क्षेत्रों को डिजाइन करना
Nature / Characteristics of Sales Management
बिक्री प्रबंधन की प्रकृति / विशेषताएं
- Goal-oriented, लक्ष्य उन्मुखी,
- Continuous process सतत प्रक्रिया
- Systematic approach व्यवस्थित दृष्टिकोण
- Relationship building संबंध बनाना
- Integration with marketing managementविपणन प्रबंधन के साथ एकीकरण
- Profit Oriented लाभ पर केंद्रित
- Strong planning मजबूत योजना
- Customer dealing ग्राहक व्यवहार
Importance of Sales Management
बिक्री प्रबंधन का महत्व
- Helps in Product Development उत्पाद विकास में मदद करता है
- Improves Distribution वितरण में सुधार करता है
- Facilitates Financial Decisions वित्तीय निर्णयों को सुगम बनाता है
- Improve Sales Efficiency बिक्री क्षमता में सुधार करें
- Increase Profits of the Company कंपनी का मुनाफा बढ़ाएं
- Better Customer Satisfaction and Brand Loyalty बेहतर ग्राहक संतुष्टि और ब्रांड वफादारी
Scope of Sales management
बिक्री प्रबंधन का दायरा
- Determining Sales Objectives बिक्री उद्देश्यों का निर्धारण
- Developing Sales force size बिक्री बल का आकार विकसित करना
- Recruiting and Selecting Salesperson विक्रेता की भर्ती और चयन
- Training Sales personnel प्रशिक्षण बिक्री कर्मियों
- Compensating salespeople सेल्सपर्सन को मुआवजा देना
- Motivating salespeople विक्रेता को प्रेरित करना
- Designing Sales Territories बिक्री क्षेत्रों को डिजाइन करना
- Controlling and Evaluating sales force performance बिक्री बल के प्रदर्शन को नियंत्रित करना और उसका मूल्यांकन करना
Stages in Sales Management
बिक्री प्रबंधन में चरण
- Initial शुरुआती
- Motivate उत्साहित करना
- Engage व्यस्त रखना
- Coach प्रशिक्षक
- Align संरेखित